Flash Sale! to get a free eCookbook with our top 25 recipes.

उन गलतियों को ना करें जो मैंने अपनी प्रथम यात्रा के शुरुआत में की थीं-भाग 2

हम यात्रा संबंधी सुझाव का दूसरा भाग लेकर उपस्थित हुए हैं। अपनी यात्रा को उत्तम बनाने के लिए इन सुझावों को ध्यान में रखना काफ़ी लाभकारी होता है। यात्रा संबंधी सुझाव की सूची में आप बहुत सी चीज़ें जोड़ सकते हैं लेकिन कुछ एक बिंदु जो आपको सदा ध्यान में रखने चाहिए वो यहाँ पर दिए गए हैं।


अपने साथ एक छोटा बैग हमेशा रखें

यक़ीनन ये कोई बहुत बड़ा या कठिन सुझाव नहीं है लेकिन आपको इस पर ध्यान देना चाहिए।जब हम यात्रा पर जाते हैं तो अपने साथ हम कुछ महत्वपूर्ण डॉक्युमेंट्स, पासपोर्ट, वॉलेट, फ़ोन और अन्य उपकरण अवश्य ले जाते हैं। चूँकि हमें पता होता है कि ये सारी चीज़ें काफ़ी क़ीमती होती हैं इसलिए हमें ये सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि ये सामान हर समय हमारे साथ रहे। दुर्भाग्य से कभी कभी कुछ लोगों का लगेज या सामान यात्रा के दौरान खो जाता है और ईमानदारी से कहा जाए तो यह वास्तव में छुट्टी मनाने वाले के लिए किसी डरावने सपने से कम नहीं है। क़सम से मैं यात्रा के दौरान हर समय एक छोटा बैगपैक अपने साथ हमेशा रखता हूँ।


चाहे कुछ भी हो, हमेशा सकारात्मक रहें

हर व्यक्ति को यात्रा पर कुछ मुश्किलों का सामना अवश्य करना पड़ता है। यात्रा के दौरान कुछ लोगों का पेट ख़राब हो सकता है तो दूसरे लोगों को इस बात का तनाव रहता है कि उन्हें उस लोकल एरिया की भाषा का ज्ञान नहीं है और कुछ लोगों को उनके पासपोर्ट्स इधर उधर हो जाने की दिक़्क़त का सामना करना पड़ता है। इन सब चीज़ों पर ग़ुस्से में अपना आपा खोकर पागल हो जाना आपकी किसी भी तरह से मदद नहीं करेगा। बजाय इसके कि आप अपना आपा खोएँ आपको ख़ुद को शांत रखना होगा और सकारात्मक होकर ही अपनी परेशानियों का हल खोजना होगा। यात्रा से संबंधित यह सुझाव आपको हर समय याद रखना चाहिए।


अपने साथ एक नोटबुक ले जाएँ

मेरी हमेशा से ये आदत रही है कि मैं अपने साथ एक छोटी डायरी अवश्य रखता हूँ। मुझे छोटी छोटी चीज़ें जैसे कि पिछले दिन मैंने कौन सा अच्छा खाना खाया, कौन से रोचक व्यक्ति से मिला या फिर यात्रा से संबंधित कार्यक्रम इत्यादि को संक्षेप में लिखना अच्छा लगता है। यह एक महत्वपूर्ण यात्रा संबंधी सुझाव है क्योंकि नोटबुक का प्रयोग आप सिर्फ़ अपने अनुभवों को लिखने में ही नहीं बल्कि कुछ महत्वपूर्ण कॉन्टैक्ट डिटेल जैसे कि होटल का पता और गली का नाम लिखने में भी कर सकते हैं। ये चीज़ आपको उस समय बहुत मददगार लगेगीं जबकि आप किसी स्थान पर भटक जाएंगे।


अपने साथ एक एक्स्ट्रा हार्ड ड्राइव अवश्य रखें

ये एक अत्यंत महत्त्वपूर्ण यात्रा संबंधी सुझाव है। एक बार मैं भारत में हाथियों को देख रहा था और उनकी लाजवाब तस्वीरें उतार रहा था। उन तस्वीरों को मेरे कैमरे से लैपटॉप में ट्रांसफर करते समय कुछ टेक्निकल दिक्कतें हो गयीं। उस समय तो मुझे इस बात का पता नहीं चला लेकिन एक दिन बाद जब मैं लैपटॉप पर उन तस्वीरों को खोलने की कोशिश कर रहा था तो मैंने पाया कि ये तस्वीरें तो मेरे लैपटॉप में आयी ही नहीं हैं और जब मैंने अपना कैमरा चेक किया तो वहाँ पर भी ये तस्वीरें नहीं थीं। इसलिए तस्वीरों को एक ड्राइव से दूसरी ड्राइव में ट्रांसफर करते समय आपको पूरी तरह सतर्क रहना चाहिए और कुछ ना कुछ बैकअप अवश्य रखना चाहिए।


मशहूर पर्यटन स्थलों पर जाने के साथ साथ ग़ैर पर्यटन स्थलों पर भी जाएँ

एक सैलानी होने के नाते हम उन स्थलों का तो अवश्य भ्रमण करते हैं जिन स्थानों पर अन्य यात्री भी जाते हैं लेकिन किसी छिपे हुए निर्जन स्थान पर घूमने जाना अपने आप में काफ़ी रोमांचकारी लगता है! यात्रा संबंधी ये सुझाव उन पर्यटकों के लिए काफ़ी लाभकारी है जो एडवेंचर की चाह और निर्जन स्थानों की खोज में हैं।