Flash Sale! to get a free eCookbook with our top 25 recipes.

एक अकेली महिला यात्री रखे इन बातों का ध्यान

क्या आपको कभी भी ये सोच कर आश्चर्य हुआ है कि महिलाओं का बैग पुरुषों के बैग से भारी क्यों होता है?

तो ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हम महिला यात्रियों को अपने स्वास्थ्य संबंधी बहुत से सामान अपने साथ रखने होते हैं। ज़रा सोचिए कि क्या होगा जब आप यात्रा कर रही हों और तभी आपके पीरियड्स बिना बताए हो जाएं और आपको वहाँ पर टैम्पोन्स और सैनिटरी पैड्स ख़रीदने के लिए कोई भी मेडिकल शॉप न मिले। अथवा सोचिए कि आप एक नौजवान लड़के से मिलती हैं और उससे प्यार कर बैठती हैं लेकिन आप दोनों क़रीब नहीं आ पाते क्योंकि आपके पास कॉन्डम नहीं होता!

हम आशा करते हैं कि यह लेख आपकी सभी अघोषित समस्याओं के समाधान हेतु काफ़ी फ़ायदेमंद होगा।


गर्भावस्था अथवा प्रेग्नेंसी

यात्रा के दौरान अनचाही प्रेग्नेंसी कई अकेली महिला यात्रियों के लिए एक डरावने सपने से बढ़कर होती है। हालाँकि कुछ लोग इस समाचार को भलीभाँति संभाल लेते हैं लेकिन बहुत से ऐसे लोग हैं जिनके लिए ये समाचार चिंता का विषय बन जाता है। इस तरह की किसी भी बात से बचने के लिए, सबसे अच्छा तरीक़ा ये होता है कि ख़ुद को छुट्टियाँ मनाने से पहले ही इस चीज़ के लिए तैयार रखा जाए।


लॉन्ग टर्म कॉन्ड्रासेप्शन प्लान्स के बारे में जानें

इंजेक्शन्स: अगर आप तीन महीने से कम के लिए यात्रा करने जा रही हैं तो इंजेक्शन्स का ऑप्शन आपके लिए सबसे उत्तम रहेगा। हालाँकि ये आपके लिए काफ़ी उत्तम है, लेकिन इसके बावजूद इसके कुछ साइड इफेक्ट्स जैसे अनियमित रक्तस्राव और वज़न बढ़ना हो सकते हैं। याद रखें कि एक बार अगर आपने ये चीज़ अपना ली, तो ये संभव नहीं होता कि इस चीज़ से बचा जा सके।

इंप्लांट्स: ये गर्भनिरोध या अनचाही प्रेगनेंसी से बचने का सबसे भरोसेमंद और सरल उपाय है। इसके तहत आपकी बाँह पर एक छोटा सा कट लगाया जाता है। और अगर आप अभी कुछ और फायदों के बारे में जानना चाह रही हैं तो हम आपको बता दें कि आपके मासिक धर्म यात्रा के दौरान पूरी तरह से रुक जाएंगे! इसलिए यात्रा के दौरान किसी भी महिला के लिए इंप्लांट का ऑप्शन काफ़ी अच्छा होता है।


गर्भनिरोधक गोलियां

महिलाओं के लिए गर्भनिरोध हेतु अलग अलग प्रकार की गोलियां बाज़ार में उपलब्ध हैं। कुछ दवाईयां तो ना सिर्फ़ अनचाही प्रेगनेंसी को ही रोकती हैं बल्कि मासिक धर्म और उस दौरान होने वाले दर्द से भी छुटकारा दिलाती हैं।

इससे पहले कि आप किसी यात्रा पर जाएं, आपको अपने गायन्कोलॉजिस्ट से बात करके ये सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि आप के लिए कौन सा गर्भनिरोधक उपाय सबसे अच्छा रहेगा। आपको ये सुनिश्चित कर लेना होगा कि आप किसी भी गर्भनिरोध के फ़ायदे और नुक़सान दोनों के विषय जानें।

हालाँकि, अगर आप सिंगल हैं, तो कॉन्डम आपके लिए सबसे अच्छा ऑप्शन हो सकता है। लेकिन, याद रखें कि सारे ब्रांड एक जैसे नहीं होते हैं इसलिए आपको सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि आप कोई अच्छा ब्रांड ख़रीदें या फिर वो ब्रांड ख़रीदें जो आप पहले प्रयोग कर चुके हैं और बेहतर होगा कि आप वो चीज़ें अपने लोकल स्थान से ख़रीदें।


पीरियड्स

मासिक धर्म हम महिलाओं के लिए एक बड़ी समस्या और परेशानी का विषय बनते हैं, हालाँकि हम सभी उन भाग्यशाली लोगों में से हैं जो गर्भधारण कर सकते हैं। जब आप किसी छोटे देश या शहर से दूर के इलाकों की यात्रा पर होती हैं और उस दौरान आपको मासिक धर्म हो जाता है तो आपको इस पर काफ़ी ज़्यादा ध्यान देना पड़ सकता है।

मासिक धर्म के दौरान यदि टैम्पोन्स और सैनिटरी पैड्स कम पड़ जाते हैं तो ऐसे में और ज़्यादा समस्या हो जाती है इसलिए आपको ये बात निश्चित कर लेनी चाहिए कि आपके पास इन दोनों चीज़ों की पर्याप्त मात्रा है। जो लोग इको फ्रेंडली हैं, उन्हें मेन्सट्रल कप्स का प्रयोग करना चाहिए। ये काफ़ी ज़्यादा पैसे बचाते हैं और इको फ्रेंडली होने के साथ साथ लंबे समय तक भी चलते हैं।


ट्रश 

ट्रश ईसा यीस्ट के कारण आपकी जेनाइटल पार्ट्स के चारों तरफ़ खुजली होती है और इसके कारण आपको गाढ़ा सफ़ेद डिस्चार्ज भी हो सकता है। ये ज़्यादातर महिलाओं के साथ होता है, इसलिए अगर आप भी इस अनुभव से गुज़रती हैं तो आपको अत्यधिक परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। अच्छी ख़बर ये है कि अब इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए काउंटर पिल्स और क्रीम उपलब्ध हैं।


एसटीडी

ये एक महत्वपूर्ण चीज़ है कि आप ये सुनिश्चित करें कि आप और आपका पार्टनर नियमित रूप से एसटीडी की जाँच करवाते हैं। ऐसा करके आप दोनों इस बात के लिए निश्चिंत हो जाएंगे कि आपका स्वास्थ्य बिलकुल सही है। हालाँकि, जब हम यात्रा करते हैं, तो हम इस बात के लिए बाध्य होते हैं कि हम नए दोस्त बनाएँ और नए अनुभवों से होकर गुज़रें।

सुनिश्चित करें कि आप अपने साथ गर्भनिरोधक रखती हैं और इस बात से बिलकुल भी शर्मिंदा न हों कि आप एक ऐसी महिला हैं जो अपने साथ गर्भनिरोधक ले जा रही है।


यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन 

ये सबसे बुरे इंफेक्शन्स में से एक है और यात्रा के दौरान कोई भी इस इंफेक्शन से नहीं गुज़रना चाहेगा। हालाँकि जब आप साफ़ सुथरी टॉयलेट्स या शौचालयों से वंचित रहते हैं या फिर आपको ज़्यादा देर तक मूत्र रोक कर रखना पड़ता है तो ऐसे में ये इंफेक्शन हो सकता है। इसके लक्षण ये होते हैं कि जब आप मूत्र विसर्जित करते हैं तो आपको दर्द होता है और इस दौरान आपको असुविधा भी महसूस होती है।

इस समस्या के समाधान के लिए काफ़ी मात्रा में काउंटर पेन किलर्स उपलब्ध हैं। आपको ये सुनिश्चित करना चाहिए कि आप अपनी मेडिकल किट में ऐसे पेन किलर्स को रख रही हैं। इसके अलावा आपको ये भी निश्चित कर लेना चाहिए कि यात्रा के दौरान आप पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन कर रही हैं।