Flash Sale! to get a free eCookbook with our top 25 recipes.

क्या आप भारत के सपनों के शहर चंडीगढ़ के बारे में जानते हैं ?

चंडीगढ़

 चंडीगढ़ शहर का आर्किटेक्चर

चंडीगढ़ शहर को फ्रेंच आर्किटेक्ट ले कॉर्ब्यूजियर ने डिजाइन किया था!बहुत सारी जानी-मानी बिल्डिंग जैसे कैपिटल कांपलेक्स, सेक्रेटेरिएट और जॉइंट ओपन हैंड मॉन्यूमेंट उसने  डिजाइन किए हैं! शहर का आर्किटेक्चर ऐसा है जो इसे सच में सपनों का शहर कहने लायक बनाता है


चंडीगढ़ में देखने वाली जगह

चंडीगढ़ में मुसाफिरों के लिए बहुत कुछ है! मुसाफिरों की मंजिल में बदलाव चंडीगढ़ के आर्किटेक्चर की वजह से भी आता है! क्योंकि यहां देखने के लिए एक से खूबसूरत नजारा मिलता है मुसाफिर जगह जगह घूमता है और वहां की सुंदरता का मजा लेता है और साथ ही साथ वहां के खाने का भी मजा लेता है और खरीदारी भी करता है चंडीगढ़ हर एक इंसान के मतलब की जगह है ! हर एक स्मारक आर्किटेक्चर की सुंदरता को दिखाता है!


चंडीगढ़ कैपिटल कांपलेक्स

चंडीगढ़ कैपिटल कांपलेक्स चंडीगढ़ के सेक्टर एक में है जिसे आर्किटेक्ट ली कॉर्ब्यूजियर ने डिजाइन किया था !इस जगह को यूनेस्को ने दुनिया की विरासत घोषित किया है !इस जगह में तीन स्मारक पाए जाते हैं :हाईकोर्ट , सेक्रेटेरिएट और लेजिसलेटिव असेंबली!


ओपन हैंड मॉन्यूमेंट

ओपन हैंड मॉन्यूमेंट को भी ली कॉर्ब्यूजियर ने डिजाइन किया था! यह कैपिटल कॉन्प्लेक्स के बीच में है !ओपन हैंड मॉन्यूमेंट चंडीगढ़ का आधिकारिक प्रतीक है जो शहर के ओपन टू गिव और ओपन टू रिसीव कल्चर को दिखाता है!


सुखना लेक

चंडीगढ़ का सफर अधूरा है अगर आप सुखना लेक ना जाए तो!  यह शिवालिक्स के नीचे है !पूरी लेख को बनाया गया है और यह आप की शाम को मजेदार बनाने के लिए बहुत अच्छी है शांत माहौल और खूबसूरत नजारे के साथ !आप यहां नाव की सवारी भी ले सकते हैं!


 रॉक गार्डन

रॉक गार्डन चंडीगढ़ के सेक्टर 1 में है !जो वहां की फैक्ट्री और शहर से निकली फालतू सामान से बनाए खूबसूरत कला को दिखाता है !गार्डन को नेक चंद 1957 में बनाया था !अब यह लोगों के आकर्षण की जगह बन चुका है यह गार्डन एक खुली प्रदर्शनी है ! जहां सारी कीमती चीजें और मिनिएचर भी है यहां लगभग 5000 मूर्ति है जो बड़ी खूबसूरती से बनी हुई है गार्डन में


जाकिर हुसैन रोज गार्डन

रोज गार्डन सेक्टर 16 में है जहां अलग-अलग तरह के फूल और पेड़ हैं !यह जाकिर हुसैन रोज गार्डन भी कहलाता है! यह हमारे पहले राष्ट्रपति के नाम पर रखा गया है! यहां फूलों की 825 से भी ज्यादा किसमें हैं और 32500 पेड़ों की किस्में है! यह गार्डन एशिया के सबसे बड़े गार्डन में से एक है!


टैगोर थियेटर

टैगोर थियेटर चंडीगढ़ में शहर के सभी कल्चरल कामों के लिए है !यह शहर के सेक्टर 18 में है ! टैगोर थियेटर में बहुत सारे नाटक होते हैं जो कल्चर के बढ़ोतरी में खास किरदार निभाते हैं!


चंडीगढ़ में घूमने की दूसरी जगह

चंडीगढ़ घूमने की जगहों से भरा हुआ है !शहर के गार्डन उतनी ही सुंदर है जितना कि शहर! पिंजोर गार्डन 17 सेंचुरी में बना था !पिंजोर शहर चंडीगढ़ के पास है जहां यह सुंदर गार्डन है यहां बहुत सारे लोग जाया करते हैं शहर के म्यूजियम भी बहुत मशहूर हैं!


चंडीगढ़ में खरीदारी और खाना

चंडीगढ़ अपने खाने के लिए भी जाना जाता है यहां पूरा पंजाबी खाने का स्वाद मौजूद है! सेक्टर 17 प्लाजा चंडीगढ़ में खाने और खरीदारी के लिए ही जाना जाता है !यह शहर की ऐसी जगह है जहां लोग सबसे ज्यादा जाते हैं! एलएनटी मॉल खरीदारी और खाने के लिए मशहूर है !एलएनटी मॉल आकर्षित जगह बन गया है!


चंडीगढ़ शहर अपने लोगों और उनके प्यार के साथ जिंदा है!