Flash Sale! to get a free eCookbook with our top 25 recipes.

जाने क्या है हिम तेंदुए (लियोपर्ड) के रोचक तथ्य

हिम तेंदुए के रोचक तथ्य

हिम तेंदुए से संबंधित अपने भय और मिथ्यों को दूर करें

शेर और चीतों को ही सारी प्रसिद्धि मिलती है लेकिन उनके अलावा एक और बड़ी बिल्ली है जो सबका ध्यान आकर्षित करने की योग्यता रखती है। इसे लियोपर्ड या हिम-तेंदुआ (पैंथेरा युनिका) कहते हैं। हिम तेंदुआ दुनिया में पाए जाने वाले सभी स्तनधारियों में से सबसे ज़्यादा मोहक और शर्मीली प्रजाति है। ये एक बेहद असाधारण और विलुप्ति के कगार पर खड़ी प्रजाति है जो एशिया के ऊँचे पर्वतों पर पाई जाती है। जाने क्या है हिम तेंदुए के रोचक तथ्य

हिम तेंदुए के रोचक तथ्य

लियोपर्ड के पर्सेंटेज में लगातार होने वाली गिरावट के कारण इसे IUCN की रेट लिस्ट में रखा गया है।


हम अभी भी उनके वास्तविक व्यवहार को जानने की कोशिश में लगे हुए हैं क्योंकि वे अत्यधिक दूर वाले इलाकों में पाए जाते हैं अर्थात वे काफ़ी दुर्लभ है। लेकिन लियोपर्ड संबंधित ऐसे बहुत से तथ्य हैं जिनके बारे में शायद आपको पता न हो।


लियोपर्ड के पेट पर बालों वाली त्वचा क़रीब 5 इंच मोटी होती है। उनके खाल का ये मोटापन उन्हें ठंड से बचाने और पहाड़ पर उपस्थित मुश्किल जलवायु में जीवित रहने में सहायता करता है।

हिम तेंदुए के रोचक तथ्य

उनके लाजवाब फ़ीचर्स में से एक उनकी लंबे बालों वाली पूंछ है जो उन्हें पत्थरों से बनी खुरदरी ज़मीन पर तेज़ भागने में मदद करती है। वे अपनी इस पूंछ का इस्तेमाल आराम के दौरान अपने चेहरे को ढकने के लिए भी करते हैं।

हिम तेंदुए के रोचक तथ्य

वे इकलौती ऐसी बड़ी बिल्लियां हैं जो बर्फ़ से ढके पहाड़ों को अपना निवास स्थान (घर) बनाना पसंद करती हैं।

हिम तेंदुए के रोचक तथ्य

आपको ये जानकर हैरानी होगी कि लियोपर्ड दहाड़ नहीं सकती। इसके बजाय वे गुर्राती, बिल्ली की तरह म्याऊ करती और चिल्लाती हैं।

हिम तेंदुए के रोचक तथ्य

23 अक्टूबर को इंटरनेशनल स्नो लियोपर्ड डे सेलिब्रेट किया जाता है जिसमें इन बिल्लियों को सम्मानित किया जाता है।

हिम तेंदुए के रोचक तथ्य

लियोपर्ड को पहाड़ों पर पाए जाने वाले भूत के रूप में जाना जाता है क्योंकि वे अत्यंत दुर्लभ हैं जो कि अपनी ज़िंदगी सबसे अलग रहकर बिताना पसंद करते हैं।

हिम तेंदुए के रोचक तथ्य

इन्हें काफ़ी अच्छा जंपर्स माना जाता है क्योंकि के अपने शिकार पर 45 फ़ीट की दूरी से छलांग लगा सकते हैं।वे अपने से तीन गुना भारी जानवरों का शिकार आराम से कर लेते हैं।

हिम तेंदुए के रोचक तथ्य

अपनी रहस्यमय प्रकृति के कारण स्नो लियोपर्ड संसार में बेहद कम मात्रा में पाए जाते हैं। चूँकि लियोपर्ड की प्रजाति विलुप्तकरण के कगार पर खड़ी है अत: इसे दुर्लभ, शिकार के लिए अवैध तथा आवासों की खोज में इसे मारने पर पाबंदी लगा दी गई है ताकि बची हुई प्रजाति को जीने में समस्या ना हो।

इस लेख को अंग्रेज़ी में पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

आप उनको बचाने के लिए जितना प्रयास कर सकते हैं उतना अवश्य करें।