Flash Sale! to get a free eCookbook with our top 25 recipes.

देखें दक्षिण प्रशांत में देश – फिजी

Fiji_Island scoutripper

सुंदर द्वीपों का देश

सफेद रेत के समुद्र तटों के लिए प्रसिद्ध फिजी, ओशिनिया में दक्षिण प्रशांत क्षेत्र में स्थित 300 से अधिक द्वीपों का एक द्वीपसमूह है। यह अपने द्वीपों और टापुओं के लिए जाना जाता है, जो कि हथेली के आकार के समुद्र तटों और स्पष्ट दलदलों से बना हुआ है। यदि आप नीरस (उबाऊ) काम भरे जीवन से दूर भागने और एक साहसिक कार्य करने की योजना बना रहे हैं, तो यह आपके लिए सही जगह है।


कोई वीज़ा की आवश्यकता नहीं है

फिजी की यात्रा के लिए 120 दिनों तक भारतीयों के लिए कोई वीजा की आवश्यकता नहीं है। इस तरह ये  इस देश के लिए आवश्यक आपके वीज़ा की चिंता को हल करता है।


फिजी में कैसे जाएं?

जैसा कि फिजी एक द्वीप देश है, आपको वहां पहुँचने के लिए हवाई या पानी की यात्रा करनी होगी। इसके अलावा, भारत से यात्रा करते हुए इस देश तक पहुँचने के लिए आपकी यात्रा में दो से तीन पड़ाव आते है। इसके अलावा, उड़ान के टिकट बहुत महंगे हो सकते हैं इसलिए आपको पहले से योजना बनाने और टिकट बुक करने की आवश्यकता है।


स्थल

विटी लेवु और वनुआ लेवू फिजी के दो प्रमुख द्वीप हैं। इनमें देश की अधिकांश आबादी शामिल है। जबकि अन्य स्थानों में मामानुका द्वीप, कास्टअवे द्वीप, सोते हुए देव का बगीचा यासावास द्वीप और कई अन्य हैं।


विटी लेवु

विटी लेवू फिजी का सबसे बड़ा द्वीप है और राष्ट्रीय राजधानी, सुवा का स्थल भी है। गार्डन ऑफ़ द स्लीपिंग जायंट विटी लिवु के मुख्य आकर्षणों में से एक है जहाँ आप विभिन्न प्रकार के ऑर्किड और सुंदर फूलों के पौधों के बगीचे में घूम सकते हैं। इसके अलावा, यह अपने ब्रिटिश उपनिवेशिक वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध है। यह स्मृति चिन्ह और सस्ते भोजन लेने के लिए एक शानदार जगह है।


मामानुका द्वीप

ये द्वीप लगभग 20 द्वीपों के एक समूह में है और ये फिजी का एक ज्वालामुखी द्वीपसमूह है। ये सभी गोताखोरों और स्नोर्कलर्स के बीच लोकप्रिय हैं। यह द्वीप स्पष्ट चमकदार पानी प्रदान करता है और यह जीवित प्रवाल भित्तियों के लिए प्रसिद्ध हैं।


यसवास द्वीप

यसवास द्वीप सस्ते आवास, सस्ती यात्रा और देर रात की पार्टियों के लिए प्रसिद्ध हैं। स्नोर्कलिंग और कयाकिंग के अलावा, ये नौकायान के लिए बहुत शानदार और उपयुक्त हैं। इसके अलावा, तैराकी, मछली पकड़ना, गाँव के दौरे और कैम्प फायर बारबेक्यू आदि यहाँ करने की कुछ अन्य सामान्य गतिविधियाँ हैं।


फिजी में करने के लिए गतिविधियाँ

आप सुवा में फिजी संग्रहालय (म्यूजियम) का दौरा कर सकते हैं जो यहां का सबसे अच्छा आकर्षण है। यह दक्षिण प्रशांत की संस्कृति और अपने देश के इतिहास को प्रदर्शित करता है।कावा पीना फिजी की एक विशेष परंपरा है और आपको इसे जरूर आजमाना चाहिए। इसके अलावा, आप बॉमा नेशनल हेरिटेज पार्क में लंबी पैदल यात्रा कर सकते हैं और सफेद पानी राफ्टिंग को कौन मिस करना चाहेगा?


व्यय (खर्चा)

फ़िजी के बारे में जानना और वहाँ यात्रा तथा घूमने की जगहें तलाशने के बीच केवल एक बाधा है और वो है खर्च। हां, यह बात सही है कि फिजी वास्तव में बहुत महंगा है। फिजी में परिवहन लगभग 200-300 FJD हो सकता है और यात्रा के समय और स्थान के आधार पर भिन्न हो सकता है। उड़ान के टिकट और आवास भी महंगे हैं।


हालाँकि, यदि आप पहले से योजना बनाते हैं तो इसे योजनाबद्ध (प्लान) और प्रबंधितम (मैनेज) किया जा सकता है और यात्रा में आने वाले ख़र्च को किसी अन्य दिन और स्थान में लगाया जा सकता है!!