Flash Sale! to get a free eCookbook with our top 25 recipes.

पहाड़ों का सफ़र एक ऐसी चीज़ जिसकी आपको ज़रूरत है

आइए इसका सामना करते हैं, तेज गति से भाग रही दुनिया के साथ चलना काफ़ी मुश्किल है, लेकिन फिर भी बहुत से लोग इस कोशिश में लगे हुए हैं और अफ़सोस है, कि हम भी उन में से एक हैं। हमने ख़ुद को घंटों तक कड़ी मेहनत करने का आदी बना लिया है, कभी कभी तो हम वीकेंड्स पर भी काफ़ी मेहनत करते हैं, वो भी सिर्फ़ इसलिए ताकि हम कुछ एक्स्ट्रा पैसे बना सकें। लेकिन एक पल के लिए रुकते हैं और उन सारे समय के बारे में सोचते हैं जब हमने ख़ुद को एक डेस्क के पीछे लगाए रखा, 9-5 वाली जॉब में अत्यधिक काम किया, असीमित डेडलाइन्स के बोझ तले ख़ुद को दबाए रखा, बजाय इसके कि हम एक ऐसी छुट्टी का सपना देखें जिसमें हमें एक लंबा और अच्छा समय पर्वतों पर बिता रहे हों।

मैं आप लोगों के बारे में नहीं जानता हूँ, लेकिन मैं एक ऐसा लड़का हुआ करता था जिसने ये कई अवसरों पर किया। तब जब मैंने ये एहसास किया, कि मुझे इस बारे में कुछ करना था।

मैं अपना साधारण जीवन बदलना चाहता था, एक ऐसे जीवन में बदलना चाहता था जिसमें एडवेंचर और थ्रिल भरा हुआ हो। तो मैंने क्या किया? शुरुआती तौर पर, मैंने ख़ुद से ज़्यादा से ज़्यादा यात्रा करने का वादा किया, ऐसे स्थानों और गलियों में जाने का वादा किया जिनके कोई नाम नहीं हैं, ऐसे लोगों से मिलने का वादा किया जो अलग तरह से अपना जीवन बिताते हैं, एक पर्वत पर चढ़ने का वादा किया या फिर एक ठंडे बर्फ़ीले झरने के साये में खड़े रहने का वादा किया।

अगर इनमें से कोई भी चीज़ आपने की है या कोई भी चीज़ आपके साथ हुई है, अगर आप यात्रा के लिए एक नए स्थान की खोज कर रहे हैं तो आपको ये लेख पढ़ना चाहिए। ज़िंदगी का भरपूर मज़ा लेने वाली अपनी यात्रा का शुभारंभ करने के लिए हिमाचल प्रदेश से बेहतर स्थान कोई और नहीं है। मुझे यक़ीन है कि आपने हिमाचल प्रदेश के बारे में थोड़ा बहुत सुना होगा, लेकिन भारत के उत्तरी भाग में मौजूद इस ख़ूबसूरत जगह के विषय में कुछ और भी रोचक बातें हैं।

हिमाचल प्रदेश: पहाड़ों से ढके हुए पर्वतों का जीवन में एक बार अनुभव करना

नए लोगों के लिए, हिमाचल प्रदेश का दूसरा नाम ख़ूबसूरत वादियां, आलीशान चरागाहें, बर्फ़ की चादरों के बीच साँस लेते हुए पर्वत और इन से निकलती हुई आज़ाद नदियाँ हैं। आख़िर को, ये हिमालय के पूर्वी भाग में स्थित है।

कुछ मशहूर टूरिस्ट लोकेशंस जैसे शिमला, खिज्जर, धर्मशाला, कुल्लू, मनाली यही स्थित हैं और देश व दुनिया के विभिन्न भागों से टूरिस्ट यहाँ उस चीज़ का अनुभव लेने आते हैं जो यह प्रदेश उन्हें देना चाहता है। इसकी स्थिति की वजह से, यहाँ पर काफ़ी ज़्यादा बायोडायवर्सिटी और अनेकों प्रजातियाँ जैसी बर्फ़ीला लियोपर्ड (सफ़ेद तेंदुआ) पाई जाती हैं।

काम ज़्यादा, समय कम

रास्ते में आपको बहुत से बाग मिलेंगे जिनमें अनेकों प्रकार के फल उगते हैं। ओह, और अगर आप सोच रहे हैं कि जितने भी सेब आप खाते हैं वे कहाँ से आते हैं तो आपको अत्यधिक सोचने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि इनमें से ज़्यादातर यहीं से आते हैं!

आप ध्यान देंगे कि यहाँ की लोकल कम्युनिटीज काफ़ी अलग होती हैं, दशकों पहले इस जगह पर बसने वाले क़बीले भी काफ़ी अलग हैं और हो सकता है कि आप इनके विनम्र और देहाती जीवन से एक या दो चीज़ें सीख कर ही वापस जाएँ।

और आख़िर में, अगर आप एक उत्साही एडवेंचर पसंद व्यक्ति हैं, तो हो सकता है कि आप इस समय अपना टिकेट बुक करा रहे हों! आपके पास बहुत से ऑप्शन हैं, जैसे पैराग्लाइडिंग, रिवर राफ़्टिंग, ट्रैकिंग, फिशिंग और यहाँ तक कि स्कीइंग! और क्या आप जानते हैं कि भारत का पहला पैराग्लाइडिंग वर्ल्ड कप 2014 में हिमाचल प्रदेश में हुआ था और एशिया में शिमला ही इकलौता ऐसा स्थान है जहाँ पर नैचुरल आइस स्केटिंग रिंग पाई जाती है? कितना मज़ेदार है ना ये?

मैं घंटों तक लगातार, भारत में मौजूद स्वर्ग के इस टुकड़े के बारे में लिख सकता हूँ, लेकिन मैं ख़ुद को रोक रहा हूँ क्योंकि मैं सच में चाहता हूँ कि आप यहाँ पर आएं और स्वयं ही इसका अनुभव करें। इसलिए, एक बार अपनी सारी चिंताओं को मिटाकर, सारी डैडलाइन्स को परे रखकर और जीवन के सारे पचड़े एक किनारे करके अपनी टिकट बुक करवा लें!

एक जीवन भर याद रखने वाला अनुभव आपका आपका इंतज़ार कर रहा है।