Flash Sale! to get a free eCookbook with our top 25 recipes.

बैंकॉक, सबसे ज़्यादा टूरिस्ट वाला शहर, काफ़ी विशेष, काफ़ी जादुई

बैंकाक एक जादुई स्थान है! बैंकॉक नए और पुराने का संगम है, लेकिन ये बात कह देने और लिख देने भर से उस चीज़ के साथ न्याय नहीं होगा जो सच में दिखती है या कोई इंसान इस शहर में स्वयं से अनुभव करता है ।

नए और पुराने शब्दों का संबंध बैंकॉक के अतीत से हैं, उन चीज़ों से है जिन्होंने शहर के वास्तविक अर्थ को वर्षों से पकड़ रखा है और ये उन बदलावों को प्रस्तुत करती हैं जो आधुनिक वर्षों के साथ आए हैं। 

उदाहरण के तौर पर, आप देख सकते हैं कि बिल्डिंग्स एक नए लग्ज़री स्टाइल में एक पुरानी कमज़ोर हुई बिल्डिंग से जुड़ी हुई हैं। या फिर आप एक लग्ज़री शॉपिंग मॉल के अंदर युवा और अत्यधिक फ़ैशनेबल लड़कियों और लड़कों को घूमते हुए पाएंगे और बाहर की तरफ़ आपको पुराने फ़ैशन के पुरुष अथवा साइकिल पर एक महिला बिना एक अंग्रेज़ी का अक्षर जाने और समझे लॉटरी के टिकट बेचती हुई मिलेगी। या फिर आपको बैंकॉक में एक लग्ज़री होटल के अंदर सैकड़ों वर्ष पुराने मंदिर तक मिलेंगे।

पुराने बैंकॉक के विषय में जानिए

जी हाँ, हम पुराने से ही शुरुआत करने जा रहे हैं क्योंकि ये पहले आता है। इस बात में कोई श़क नहीं है कि बैंकॉक के लोगों ने पुरानी परंपराओं को जारी रखा है और ये चीज़ इस शहर को अलग भी बनाती है, आइए कुछ पुरानी चीज़ें देखते हैं जो बैंकॉक के लक्षण प्रस्तुत करती हैं। 

अगर आप बैंकॉक में पहली बार जाएंगे तो ये बात तो तय है कि आपकी नाक शहर के अंदर चारों तरफ़ मौजूद भोजन की महक से भर जाएगी, (वैसे हर जगह नहीं लेकिन सिर्फ यहीं) ये महक शहर के चारों तरफ़ मौजूद अनेक भोजन विक्रेताओं के पास से आती है, पूरी गली की किनारे रेस्टोरेंट और स्टॉल्स दिखाई देते हैं जो निश्चित घंटों में बाहर आते हैं और अपने साथ छोटी मेजों और कुर्सियों को भी बाहर निकालते हैं, यहाँ तक कि कुछ लोग तो अपनी मोटरसाइकिल से ट्रॉली को जोड़कर रखते हैं और यहाँ रुकते हैं तथा अपना सामान बेचते हैं। ये सारी चीज़ें बैंकॉक को कलरफुल बनाती हैं।

टुकटुक, कोई भी इंसान उस रंगीन मशीनरी को  नज़रअंदाज़ नहीं कर सकता है जो काफ़ी ज़्यादा शोर मचाती है, धुआँ उड़ाती है और बैंकॉक के चारों तरफ़ दीवानों की तरह घूमती है, टुकटुक बैंकॉक के सिम्बल्स (प्रतीकों) में से एक है, ये काफ़ी आकर्षक और फोटोजेनिक होती है, है लेकिन सच्चे अर्थों में ये पुराने बैंकॉक को आज के बैंकॉक की तुलना में रिप्रेजेंट करती है।

पूरे शहर और थाईलैंड में, सामान्य रूप से आप सभी आकार और आकृतियों के मंदिरों को पाएंगे, सोने के मंदिर  जिनमें भगवान बुद्ध की एक बड़ी मूर्ति स्थापित होती है और जिनमें एशियाई तत्वों का भरपूर समावेश होता है, ये काफ़ी अलग होते हैं तथा ये चीज़ें लोगों को यहॉं यात्रा करने के लिए काफ़ी आकर्षित करती है और यहाँ तक कि सिर्फ़ इन मंदिरों को देखने जाना ही बैंकॉक को देखने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

नए बैंकॉक के विषय में जानिए

नया बैंकॉक हम टूरिस्ट लोगों के लिए काफ़ी अच्छी, ख़ूबसूरत और लाभदायक चीज़ों को दिखाने और करने का अवसर देता है, जैसे कि शॉपिंग मॉल्स, ट्रांसपोर्टेशन, आकर्षण, नाइट लाइफ़ या रात्रि का जीवन इत्यादि।

हर कोई जानता है कि बैंकॉक शॉपिंग स्थल के रूप में जाना जाता है और यहॉं हम अत्यधिक शॉपिंग की बात कर रहे हैं ताकि आपके अंदर बैठे शॉपिंग के कीड़े को संतुष्ट किया जा सके। सुखूमवित रोड/प्लोयेन चिट और रामा आई पर अत्यंत ख़ूबसूरत और बड़े शॉपिंग मॉल्स स्थित हैं।

कुछ शॉपिंग मॉल्स जैसे सियाम, पैरागौन, इम्क्वार्टियर, गेसॉर्न विलेज, सेंट्रल एम्बेसी और कई और मॉल्स काफ़ी ज़्यादा फ़ैशनेबल होने के साथ साथ लग्ज़री भी हैं और इनमें काफ़ी प्रसिद्ध ब्रांड भी पाए जाते हैं, कुछ मॉल्स जैसे टर्मिनल 21, सेंट्रल वर्ल्ड काफ़ी कूल हैं और इनमें सभी प्रकार के स्टोर्स पाए जाते हैं, और इसके अलावा कुछ बुटीक/चिक स्टाइल शॉपिंग मॉल जैसे सियाम सेंटर और सियाम डिस्कवरी तथा एमबीके भी काफ़ी ज़्यादा मशहूर हैं। 

फेचाबुरी रोड के चारों तरफ़ बहुत से ऐसे होल सेल शॉपिंग मॉल्स मौजूद हैं जिनमें सस्ते फ़ैशनेबल कपड़े और सभी प्रकार की ऐसेसिरीज़ मिलती हैं। शहर में ऐसे कई कूल और अच्छे बाज़ार हैं जहाँ से आप मास्क्स, बेल्ट्स और क्रॉफ़्ट बनाने का कपड़ा ख़रीद सकते हैं।

बैंकॉक के होटल, वैसे ये अपने आप में एक महत्वपूर्ण मुद्दा हैं, इसका कारण ये है कि बैंकॉक में बहुत सारे होटल्स हैं और बैंकॉक इन नए होटल्स में अच्छी सेवा और फैसिलिटीज को ऑफ़र करता है जैसे कि मॉर्डन होटल में पुराने फ़ैशन के स्पास, शहर का दृश्य, नदी आदि और इनमें से ज़्यादातर होटल्स आपकी सोच से भी ज़्यादा सस्ते हैं। 

अपने आप में कल्पना कीजिए कि आप नदी के किनारे बने एक नए या मॉर्डन होटल में सोकर उठते हैं जहाँ से आपको पुराने शहर, मंदिरों आदि का सुंदर दृश्य देखने को मिलता है ऐसे में रूम सर्विस को ऑर्डर देकर और बैंकॉक ने जो भी चीज़ें आपको ऑफ़र की हैं उनका मज़ा लेना कितना सुखदायक होगा।

हमारे विचारों में बैंकॉक में होटल्स को बुक करने का सबसे अच्छा तरीक़ा ये है कि इसे एक यादगार और अनुभवी ट्रिप के तौर पर देखा जाए बजाय इसके कि हम इसे बस यूँ ही बुक कर दें, एक यादगार और अनुभवी ट्रिप प्राप्त करने के लिए वास्तव में अगर कोई जगह है तो वो सिर्फ़ बैंकॉक ही है।

इस लेख की शुरुआत में हमने ट्रांसपोर्टेशन को पुराने बैंकॉक के एक महत्वपूर्ण भाग के तौर पर निर्देशित किया था लेकिन नि:संदेह नए बैंकॉक में भी काफ़ी लाभदायक और सरल ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम MRT और BTS ट्रेन्स के साथ मौजूद है, ये आपको शहर के दूसरी ओर काफ़ी तेज़ी और सुरक्षा के साथ ले जाने में सक्षम हैं। अगर हम अपने ख़ुद के ट्रांसपोर्टेशन या वाहन की बात करें तो हम बिना किसी संदेह के शहर के चारों तरफ़ मौजूद स्टाइलिश मोटरसाइकिल्स की भीड़ को देख सकते हैं।

एक सारांश में

बैंकॉक एक अलग और जादुई शहर है और जो चीज़ इसे अलग और जादुई बनाती है उसके बारे में हमने इस आर्टिकल में भलीभाँति लिख दिया है, वे चीज़ें है नया और पुराना बैंकॉक! आप इस विषय पर किताबें भी लिख सकते हैं लेकिन आपको आईडियाज की आवश्यकता पड़ेगी।