Flash Sale! to get a free eCookbook with our top 25 recipes.

वो गलतियॉं न दोहराएँ जो मैंने पहली बार अपनी यात्रा करने के दौरान की थीं- भाग 3

backpack_scoutripper

मैं अपनी यात्राओं का तीसरा हिस्सा लेकर यहाँ उपस्थित हूँ। एेसी कई छोटी-छोटी गलतियाँ थीं जो मैं अतीत में करता था जिनसे मुझे बहुत कुछ सीखने को मिला और अब उन सारी बातों को मैं आपके साथ बाँटना चाहता हूं ताकि आप ऐसी गलतियॉं न करें जो मैंने की थीं। अपना सफर शुरू करने से पहले यह बहुत अच्छा होगा कि आप अपने दिमाग में ये बातें रखें ताकि आपका सफर अच्छा रहे! इस लिस्ट में बहुत सी चीजें और शामिल हो सकती थीं, लेकिन अभी आपके लिए कुछ चीज़ें हैं जो बहुत ज़रूरी हैं।


डायरी में ज़रूरी बातों को लिखिए।

हम उस दुनिया में रहते हैं जो गैजेट्स और टैकनोलोजी से चलती है । हम अपनी सारी चीज़ों के लिए अपने फोन और लैपटॉप पर ही निर्भर रहते हैं। मुझे याद है कि जब में एक यात्रा पर गया था तो मैंने अपने होटल और कैब के बारे मे सभी ज़रूरी बातें अपने फोन में रखी थीं । जैसे ही मैं अपनी फ्लाइट में सवार हुआ, मेरा फोन बन्द हो गया। मैंने अपना सारा उत्साह मिनटों में खत्म कर दिया क्योंकि मेरा फोन शुरू नही हो रहा रहा था (सही नहीं चल रहा था, रुक गया था)। 

मुझे याद है कि मैं बहुत परेशान हो रहा था क्योंकि मेरे पास मेरे फोन मे ही सभी काम की चीज़े थीं और मैंने उन चीज़ों को अपनी डायरी में लिखने की परेशानी नहीं की थी। यह सोचकर कि कभी भी कुछ गलत नहीं हो सकता। लेकिन मैं गलत था! एक डायरी पर महत्वपूर्ण बातें ज़रूर लिखनी चाहिए ताकि आप कभी भी कोई ज़रूरी जानकारी खो न सकें। और हमेशा, इस यात्रा टिप को याद रखें।


पैक लाइट ट्रैवल तौलिए

यह मैं जानता हूँ कि आप सबसे नरम तौलिए चाहते हैं, लेकिन सच कहें, तो वे बहुत ज़्यादा वजन के होते हैं! इन तौलियों कि बजाय हमें सफर पर इस्तेमाल किए जाने वाले तौलिए लेने चाहिएँ। वे बहुत हल्के होते हैं और बहुत जल्दी सूखते हैं। आपको होटल के तौलियों को इस्तेमाल करने की भी ज़रूरत नहीं पड़ेगी और बहुत सारा पानी भी बचेगा।


हमेशा फ्लिप फ्लॉप की एक जोड़ी अपने साथ रखें

यह एक बहुत सरल टिप है, खासतौर पर जब आपको शेयर शौचालय इस्तेमाल करने की ज़रूरत पड़े हॉस्टल या और दूसरी जगहों पर। अपनी यात्रा के समय भी आप अपनी खुद की सफाई का अभ्यास करने के लिए अपने आप को धन्यवाद देंगे।


एक चेकलिस्ट बनाइए और जल्दी अपना सामान बैग में पैक करिए।

यह उन ज़रूरी चीजों में से एक है जो मैं कभी नहीं करता था। मैं अपनी फ्लाइट से कुछ घंटे पहले ही पैकिंग करता था और कई जरूरी सामान भूल जाया करता था और उनके बिना ही यात्रा पूरी कर लेता था। कई बार तो एसा हुआ कि मैं अपना टूथ ब्रश भूल गया, और कभी मेरी कंघी, मेरे चार्जर और टी शर्टस भूल गया! एक चेकलिस्ट बनाने से आपको यह याद रखने में मदद मिलेगी कि आपको क्या क्या पैक करना है।

इस चेकलिस्ट को जल्दी बनाना शुरू करें ताकि आप अपनी लिस्ट में चीजों को जोड़ सकें और कोई भी चीज़ भूलकर न जाएँ। जाने से एक दिन पहले पैकिंग करने से आपको उन चीजों को पैक करने के लिए काफी समय मिलेगा जो आप शायद भूल जाने वाले होते हैं।

कपड़े धोने के लिए एक बड़ा प्लास्टिक बैग ले जाएँ

यह टिप मुझे सबसे ज़्यादा पसन्द है खासतौर पर जब मैं दूर के स्थानों का सफर कर रहा होता हूँ। मुझे बड़ा सा 2-3 फुट लंबा प्लास्टिक बैग ले जाना पसंद है ताकि मैं उसको अपने कपड़ों को धोने के लिए बाल्टी की तरह इस्तेमाल कर सकूं। यह उस समय काम आता है जब आप दूरदराज़ के स्थानों की यात्रा कर रहे होते हैं और उचित बाथरूम तक नहीं पहुंच सकते हैं। या जहाँ कपड़े धोने के लिए जगह न हो, वहॉं।